एसएससी SSC कांस्टेबल (जीडी) भर्ती 2018

    SSC GD (कॉन्सटेबल्स) 2018 परीक्षा बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, राइफलमैन आदि के जनरल ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी। एसएससी सरकारी विभागों / मंत्रालयों में विभिन्न प्रतिष्ठित पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन करने के लिए हर साल कई परीक्षा आयोजित करता है। प्रत्येक वर्ष लाखों उम्मीदवार भारत सरकार के प्रतिष्ठित मंत्रालयों में शामिल होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाएं देते हैं।

SSC GD (कॉन्सटेबल्स) 2018के लिए कुल  रिक्तियां
   SSC ने 21 जुलाई 2018 को एसएससी जीडी (कॉन्सटेबल्स) 2018 की  अधिसूचना जारी की है। रिक्तियों की कुल संख्या 54953 रिक्तियां हैं, जिन्हें एसएससी जीडी 2018 परीक्षा से भरा जाना है।

ऑनलाइन आवेदन-
   जीडी 2018 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक सक्रिय कर दिया गया है। उम्मीदवारों को एसएससी जीडी 2018 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि आगामी अधिसूचना, योग्यता मानदंड, पाठ्यक्रम और एसएससी जीडी 2018 परीक्षा की परीक्षा तिथियों के बारे में अद्यतन रहने के लिए नियमित रूप से पृष्ठ पर जाएं।

भर्ती प्रक्रिया
   एसएससी जीडी 2018 परीक्षा बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसएफ, एसएसबी, एनआईए और राइफलमेन में कॉन्स्टेबल के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को आयोजित की जाएगी।
       एसएससी जीडी 2018 की पूरी भर्ती प्रक्रिया चार चरणों में पूरी की जाएगी:कंप्यूटर आधारित परीक्षण,  शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी),  और अंतिम चिकित्सा परीक्षण में। एसएससी ने एसएससी जीडी 2018 परीक्षा के माध्यम से कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए 54,953 रिक्तियों की शुरुआत की है।एसएससी जीडी 2018 परीक्षा तीन मुख्य चरणों में आयोजित की जाएगी: लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित) शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)
     लिखित परीक्षा मे   गलत  प्रश्न ते लिए 0.25 अंक काटा जाएगा।सामान्य खुफिया और तर्क, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता,प्राथमिक गणित, अंग्रेजी / हिंदी इन चार भागों मे लिखित परीक्षा होगी। कुल अंक 100 होंगे।

शैक्षिक योग्यता:
   जीडी कांस्टेबल (बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसएफ, एसएसबी, एनआईए और राइफलमेन) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा या समकक्ष पारित किया जाना चाहिए।

आयु सीमा:
   एसएससी जीडी 2018 परीक्षा के योग्य होने के लिए अभ्यर्थी को 18 से 23 वर्ष के बीच होना आवश्यक है। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु छूट दी जाती है, इसके लिए SSC अधिसुचना देखे। आयु सीमा की महत्वपूर्ण तिथि की गणना 01-08-2018 के संदर्भ में की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *