करंट अफेअर्स (Current Affairs) Daily – 14 मार्च 2019

निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने राकेश मखीजा को तीन साल के लिए बैंक का गैर – कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया।

वेबसाइट होस्टिंग कंपनी गोडैडी ने आगामी क्रिकेट विश्व कप के लिए आधिकारिक प्रायोजक के रूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है।

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और आतिथ्य मेला, आहार का 34 वां संस्करण – नई दिल्ली में शुरू हुआ है।

5 वीं एसएएफएफ महिला चैम्पियनशिप नेपाल के विराटनगर में शुरू हुई है।

वयोवृद्ध हिंदी समाचार वाचिका विनोद कश्यप का हाल ही में निधन हो गया। वह 88 वर्ष की थीं।

जिनेदिन जिदान को 2022 तक स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड के कोच के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है।

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में निर्माण श्रमिकों के लिए एक विशेष योजना “अटल आहार योजना” शुरू की है।

सेबी ने कॉरपोरेट बॉन्ड में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा निवेश पर 20% की सीमा वापस ले ली।

पाकिस्तान को मुस्लिम बहुलता वाले 57 देशों के प्रभावशाली समूह इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के संसदीय संघ की आम सभा का उपाध्यक्ष चुना गया है।

भारत और अमेरिका ने एक संयुक्त बयान जारी कर बताया कि दोनों देशों ने सुरक्षा और नागरिक परमाणु सहयोग बढ़ाने के लिए भारत में 6 परमाणु बिजली संयंत्र लगाने का फैसला किया है.

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा अपनी 200वीं वनडे पारी में संयुक्त रूप से तीसरे सबसे तेज़ 8000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें वनडे में 46 रन बनाकर हासिल की और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी की.

एचडीएफसी बैंक 13 मार्च 2019 को 6 लाख करोड़ रुपये के बाज़ार पूंजीकरण को पार करने वाली तीसरी भारतीय कंपनी बन गई. पिछले एक साल में बैंक के शेयरों में करीब 20% की तेज़ी आई है.

दक्षिण कोरियाई सरकार ने वायु प्रदूषण का सामना करने के लिए कई बिल पास किए हैं जिनमें प्रदूषण को सामाजिक आपदा के तौर पर स्वीकारा गया है. इसके बाद, सरकार प्रदूषण से लड़ने के लिए आपातकालीन फंड इस्तेमाल कर सकती है.

चीन ने एक बार फिर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अज़हर को ग्लोबल आतंकी (Global Terrorist) घोषित होने से बचा लिया है. चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में इस प्रस्ताव के विरोध में अपने वीटो पावर (Veto Power) का इस्तेमाल कर ऐसा किया.

अल-नागाह III भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास श्रृंखला का तीसरा संस्करण है. इसका आयोजन ओमान में किया जा रहा है.

तमिलनाडु के दक्षिणी-पश्चिमी भाग में अवस्थित इरोड जिले (पुराना नाम पेरियार) में उत्पादित हल्दी को भौगोलिक संकेतक या पहचान (GI)  का टैग मिला है.

जीव विज्ञानियों ने इंडोनेशिया के एक द्वीप में बीटल्स (Beetles) की 103 नई प्रजातियों की खोज की है. इनके नाम जीव विज्ञानियों और ग्रीक पौराणिक पात्रों के नाम पर तो रखे ही गए हैं, साथ ही इनमें से एक का नाम स्टारवार्स के कैरेक्टर ‘योडा’ के नाम पर रखा गया है.

भारतीय शोधकर्ताओं ने हाल ही में मेंढक की नई प्रजाति का पता लगाया है. मेंढक की यह प्रजाति केरल के दक्षिणी-पश्चिमी घाट में एक अस्थायी पोखर में पाई गई है.

विश्व के प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में ब्रिटेन की रॉयल मिंट ने 50 पेंस का एक नया सिक्का जारी किया है. इस सिक्के को ‘ब्लैक होल सिक्का’ नाम दिया गया है. यह सिक्का स्टीफन हॉकिंग की रिसर्च से प्रभावित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *