करंट अफेअर्स (Current Affairs) Daily – 12 मार्च 2019

भारत के पर्यटन मंत्रालय ने बर्लिन में 6 से 10 मार्च तक आयोजित हुए प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय गोल्डन सिटी गेट टूरिज़्म अवार्ड्स 2019 में टीवी सिनेमा स्पॉट की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीता है.
भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (DRDO) ने 11 मार्च 2019 को स्वदेश निर्मित मल्टीबैरल पिनाक रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण किया है. यह लंबी दूरी से दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने में सक्षम है. 
 स्वीडन के थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि भारत हथियार आयात करने वाले देशों में दूसरे स्थान पर आता है. पहले स्थान पर सऊदी अरब है.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीजन बाई, इस्माइल उमर गुलेह, अनिल कुमार मणिभाई नाइक को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया.
विश्व बैंक ने बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना (DRIP) के तहत छह राज्यों में 220 से अधिक बड़े बांधों के पुनर्वास और आधुनिकीकरण के लिये 137 मिलियन डॉलर (लगभग 960 करोड़ रुपए) का अतिरिक्त वित्तपोषण प्रदान किया है. 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने 11 मार्च 2019 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संयुक्त रूप से बांग्लादेश में चार परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद थीं.
ताइवान में साल 2013 में आधिकारिक तौर पर लुप्त घोषित की गई चीते की ‘फॉर्मोसन क्लाउडेड’ प्रजाति करीब 36 साल बाद देखी गई है. 
मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण को मौजूदा 14% से बढ़ाकर 27% करने वाले अध्यादेश को मंज़ूरी दे दी है जिससे राज्य में अब कुल आरक्षण 63% हो गया है.
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वर्ष 2018-19 और वर्ष 2019-20 के दौरान अल्पकालिक फसल ऋण को लेकर दो फीसदी की ब्याज सहायता (सब्सिडी) के संदर्भ में बैंकों के लिए नियमों को अधिसूचित किया.
 केंद्र सरकार ने कैंसर के इलाज में काम आने वाले 390 गैर-अनुसूचित दवाओं के अधिकतम खुदरा मूल्य में 87 प्रतिशत तक कमी कर दी है. इससे इन दवाओं का इस्तेमाल करने वाले मरीजों को सालाना 800 करोड़ रुपये की बचत होगी.
उत्तराखंड केमुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने देहरादून के निकट झाझरा में ‘साइंस सिटी’ का शिलान्यास किया। यह देश की पांचवीं साइंस सिटी है । 
कांग्रेस के पूर्व सांसद सुन्दरलाल तिवारी का निधन हो गया। वह 65 वर्ष के थे। 
चीन की लियू होंग, 50 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा को चार घंटे से कम समय में पूरा करने वाली दुनिया की पहली महिला बनी। 
चीन की चेन यूफेई ने ताइवान की ताई त्ज़ू यिंग को हराकर आल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप में महिला एकल का खिताब जीता है। 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मलयाली अभिनेता मोहनलाल, पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर, अकाली दल के नेता सुखदेव ढींढसा और पत्रकार कुलदीप नैयर (मरणोंपरांत) सहित 47 जानी-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा। 
जापान के केंटो मोमोटा ने ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता है। 
116 वर्ष की एक जापानी महिला केन तनाका को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया गया है। 
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को “पीस विश्वविद्यालय” द्वारा “भारत में कानून के नियम, लोकतंत्र और सतत विकास” में उनके योगदान के लिए मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया है। 
मुंबई के युवा नौकाचालक उपामन्यु दत्ता ने सिंगापुर में समाप्त हुई लेजर एशियाई नौकायन चैम्पियनशिप की पुरूषवर्ग की लेजर स्टैंडर्ड रेस में कांस्य पदक अपने नाम किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *