करंट अफेअर्स (Current Affairs) Daily – 11 मार्च 2019


चुनाव आयोग के द्वारा की गई घोषणा के अनुसार देशभर में कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराए जायेंगे. चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है जबकि मतगणना 23 मई को होगी.

मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण को मौजूदा 14% से बढ़ाकर 27% करने वाले अध्यादेश को मंज़ूरी दे दी है जिससे राज्य में अब कुल आरक्षण 63% हो गया है.

अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों के एक दल ने चिली में ओर्का व्हेल की प्रजाति का पता लगाया है जो दुर्लभ किलर व्हेल की नई प्रजाति हो सकती है.

 चुनाव आयोग ने अभिनेता-नेता कमल हासन की मक्कल नीति मय्यम (एमएनएम) पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ‘बैटरी टॉर्च’ चुनाव चिन्ह दिया है.

केंद्र सरकार ने सूरत (गुजरात) में मेट्रो रेल परियोजना को मंज़ूरी दे दी है जिसके तहत कुल 40 किलोमीटर से अधिक के दो मेट्रो रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे. इस परियोजना को 5 साल में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसकी अनुमानित लागत 12,020.32 करोड़ रुपये है.

 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा 116 साल की जापानी महिला काने तनाका को विश्व की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब से नवाजा गया है.

राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल मूल्य प्राधिकरण ने हाल ही में 390 गैर-अनुसूचित कैंसर दवाओं के दाम में 87% की कमी की है. प्राधिकरण ने दवा निर्माताओं तथा अस्पतालों को ट्रेड मार्जिन फार्मूला के आधार पर कीमतों को संशोधित करने के लिए कहा है.

मोहम्मद शतेयह को 10 मार्च, 2019 को फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास द्वारा फिलिस्तीन के नए प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया.

केरल के इडुक्की जिले में मिलने वाले मरयूर गुड़ को हाल ही में भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया है. मरयूर गुड़ का निर्माण सदियों से पारंपरिक विधि द्वारा किया जाता है.

चुनाव आयोग ने 10 मार्च 2019 को लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का एलान कर दिया है. चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे. अप्रैल और मई में सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे.

कविंदर सिंह बिष्ट ने फिनलैंड के हेलसिंकी में 38 वें जीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने “सबका साथ सबका विकास” – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनिंदा भाषणों का एक संग्रह पुस्तक का विमोचन किया।

पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म अवार्ड्स 2019 में टीवी सिनेमा स्पॉट की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीता है।

राष्ट्रीय महिला आजीविका सम्मेलन-2019 का आयोजन उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 2019 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम शुरू किया है।

भारत-जापान अंतरिक्ष संवाद नई दिल्ली में आयोजित हुआ था।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने 10 मार्च को अपना 50 वां स्थापना दिवस मनाया।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) 11 मार्च 2019 को अपना 34 वां स्थापना दिवस मनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *